Trending

PM Kisan 16th installment : आज करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर, लाभार्थी सूची जारी, इस दिन खाते में आएंगे 2000-2000!

PM Kisan 16th installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ताजा अपडेट है। सरकार ने लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। जिन किसानों ने योजना की 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था वे अपना नाम पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक कर सकते हैं। संभावना है कि दिवाली के बाद 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 15 जनवरी से पहले अगली किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में भेजे जा सकते है। हालांकि फाइनल डेट को लेकर अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। 

इस दिन अपने बैंक अकाउंट में आयेंगे 16वीं किस्त के ₹4000

यहां क्लिक करके देखिए फिक्स तारीक

कब आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

पीएम किसान योजना केन्द्र सरकार की किसानों के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि हर 4 माह में 3 किस्तों में किसान को 2,000-2000 रुपये करके दी जाती है। अब तक मोदी सरकार द्वारा किसानों को 15किस्तें भेजी जा चुकी है और अब 16वीं किस्त जारी की जानी है। योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि दिवाली के बाद 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 15 जनवरी से पहले अगली किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में भेजे जा सकते है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16 Installment

सरकार की नई योजना..!! सरकार सौर ऊर्जा संचालित सोलर आटा चक्की फ्री में दे रही है,

ऐसे करे आवेदन

जल्द पूरे करें ये तीन काम, वरना नहीं मिलेगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16 Installment गड़बड़ी और फर्जीवाड़े को देखते हुए पीएम किसान योजना की किस्तों का लाभ लेने के लिए मोदी सरकार ने 3 दस्तावेजों को अनिवार्य किया है, ऐसे 16वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपकी किस्त अटकना तय है। नियमों के तहत योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसके अलावा भू सत्यापन और बैंक खाते से आधार लिंक करवाना भी अनिवार्य है, अन्यथा किस्त से वंचित रह सकते है। वही भरे गए आवेदन फॉर्म को भी अच्छी तरह से चेक कर लें, ताकी कोई जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर में गलती न हो, अन्यथा किस्त रुक सकती हैं। PM Kisan 16th installment

किसानों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,

इतना कर्ज होगा माफ…!

कैसे कराएं ईकेवाईसी?

  • पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएं
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें

लाभार्थी लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं और आपको पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराएं, अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।अगर आप अपने साथ अपना गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है। PM Kisan 16th installment
  • इसके बाद आपको अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है। Beneficiary List को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

डेयरी एवं पशुपालन योजना धंधों के लिए 90 प्रतिशत सबसिडी आवेदन शुरु,

यहा करें आवेदन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *