Trending

List Crop Insurance 2024 : किसानों के लिए गुड न्यूज़! इन सभी किसानों के बैंक खाते में प्रति हेक्टेयर 26000 रुपये की सब्सिडी जमा होना शुरू, तुरंत लिस्ट में देखे अपना नाम.

List Crop Insurance : जानें, किस राज्य में संचालित है कौन सी बीमा योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वैसे तो किसानों के लिए सुरक्षा कवच की तरह बताई जाती है, लेकिन यह योजना स्वैच्छिक होने के कारण कई राज्य इन योजनाओं का लाभ दे रहे हैं इस योजना के स्थान पर अपनी अलग योजना लागू कर किसानों को लाभ दिया जा रहा है।

ग्रामवार लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए

यहाँ क्लिक करें

ये राज्य उठा रहे हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर सवाल: बता दें कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर कई राज्य सवाल उठा चुके हैं, जबकि केंद्र सरकार इस योजना को किसानों के लिए सुरक्षा कवच. साथ ही किसानों को इसके फायदे से भी अवगत कराया जाता है. इस बीच, गुजरात और बिहार के बाद आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल ने भी पीएम फसल बीमा योजना से मुंह मोड़ लिया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को रबी बीमा योजना के लिए बीमा राशि का 1.5 प्रतिशत और बीमा राशि का 2 प्रतिशत भुगतान करना होता है, जबकि आपदा बीमा योजना के लिए यह 5 प्रतिशत है।

इसके अतिरिक्त, किसानों द्वारा भुगतान की गई अतिरिक्त राशि सरकार द्वारा छूट के रूप में दी जाती है, जिसे केंद्र और राज्यों के बीच 50:50 के आधार पर साझा किया जाता है। अधिकारी का कहना है कि बीमा कंपनी की भागीदारी कम होने के कारण प्रीमियम अधिक होता है और सरकार पर बीमा प्रीमियम का बोझ भी अधिक होता है.

किसानों के लिए बड़ी खबर, 26 तारीख से शुरू होगा सोलर पंप का वितरण,

2 करोड़ 63 लाख किसानों को फायदा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

साल 2016 में शुरू हुई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आज दुनिया की सबसे बड़ी फसल बीमा योजना है। हर साल 5.5 करोड़ से ज्यादा किसान फसल बीमा के लिए आवेदन करते हैं। इस योजना में न्यूनतम प्रीमियम पर अधिकतम लाभ का दावा किया जाता है। इस योजना से जुड़ने की प्रक्रिया बहुत सरल है और कोई भी किसान अपनी फसल का बीमा करा सकता है। वहीं इस योजना का लाभ प्राकृतिक आपदा जैसे बारिश, तापमान, पाला, झील आदि की स्थिति में भी मिलता है.

भारत में लगभग 60 प्रतिशत आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि में लगी हुई है। साथ ही, इनमें से अधिकतर किसान वर्षा आधारित कृषि पर निर्भर हैं। ऐसे में अचानक भारी बारिश, सूखा, तूफ़ान या किसी अन्य तरह की प्राकृतिक आपदा से समुद्र को नुकसान पहुंचने का ख़तरा रहता है. List Crop Insurance 2024

इस दिन 16 वें हफ्ते के 2000 नहीं बल्कि 4000 जमा होंगे |

किसानों की याचिकाओं के आधार पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई है,

जो किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके लिए किसानों को प्रीमियम भी देना होगा.

हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में बीमा कंपनियों की संख्या में कुछ

हद तक गिरावट आई है। अब ये संख्या बढ़ सकती है.

फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को करने होंगे ये स्टेप्स

  • आवेदन करने के लिए किसान को अपने जिले के बैंक या कृषि कार्यालय में जाना होगा.
  • इसके बाद किसान को फसल बीमा योजना का आवेदन पत्र भरना होगा.
  • फिर आवेदन पत्र में किसान को अपनी फसल की जानकारी, भूमि की जानकारी बीमा राशि की जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • इसके बाद किसान भाई आवेदन पत्र के साथ, किसान को अपनी फसल के आधार कार्ड, भूमि का पट्टा, और अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करें. List Crop Insurance 2024
  • अब किसान भाई बैंक या फिर कृषि कार्यालय की ओर से किसान का आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाएगा.
  • इसके बाद किसान को बीमा प्रीमियम का भुगतान करना होगा.
  • बीमा प्रीमियम का भुगतान होने के बाद किसान को बीमा पॉलिसी मिल जाएगी.

सभी गांवों की आवास योजना की सूची जारी,

लिस्ट की में अपना नाम देखें |

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *