Trending

Free Solar Rooftop Yojana : घर की छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल; यहां से करें ऑनलाइन आवेदन..

Free Solar Rooftop Yojana: भारत सरकार ने फ्री सोलर रूफटॉप योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिक अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा कर बिजली की बचत कर सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा है ताकि नागरिकों को कोई समस्या ना हो।

रूफटॉप सोलार पॅनल योजना का ऑनलाईन आवेदन करने के लिए

यहा क्लिंक करे

अगर आप भी अपनी बिजली की बचत करना चाहते हैं या फ्री में बिजली का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको सरकार के द्वारा चलाई गई फ्री सोलर रूफटॉप योजना से फायदा जरूर उठाना चाहिए। सारी बातों की जानकारी पाने के लिए हमारे आज के इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े और जानें इस योजना से जुड़ी हुई सभी आवश्यक जानकारी।

Free Solar Rooftop Yojana 2024

सबसे पहले आपको बता दें कि फ्री सोलर रूफटॉप योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को बिजली के बिल में काफी ज्यादा राहत मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को 5 या फिर 6 साल तक ही भुगतान करना होगा और उसके बाद बिल्कुल फ्री में बिजली इस्तेमाल की जा सकेगी। इस प्रकार से लोग अपने घरों कारखाने की छतों पर सोलर पैनल लगवा कर इस योजना से लाभ ले सकते हैं।

लेकिन सोलर पैनल लगवाने के लिए आपकी छत पर पर्याप्त स्थान भी होना चाहिए। मान लीजिए अगर आपको 1 किलोवाट वाला सोलर पैनल लगवाना है तो ऐसे में आपको 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी। तो हर इंसान की आवश्यकता के अनुसार यह पैनल स्थापित किए जाएंगे।

सपनों का घर बनाना हुआ आसान ! स्टील और सीमेंट की कीमतों में बड़ी गिरावट,

यहां देखें आज के रेट |

फ्री सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी के लाभ

देश में महंगाई काफी बढ़ रही है जिसकी वजह से ज्यादातर नागरिकों को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है। ऐसे में बिजली के मोटे बिल का भुगतान करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही केंद्र सरकार ने फ्री सोलर रूफटॉप योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसके लिए अलग से सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं अगर आप अपने कार्यालय या फिर कारखाने की छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो तब उसके लिए भी अलग सब्सिडी दी जाएगी।

इस प्रकार से ऑफिस और कारखानों के सोलर पैनल को लगवा कर आप 30% से लेकर 50 परसेंट तक की बिजली के खर्च को कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं जो भी नागरिक 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल अपनी छत पर स्थापित करवाते हैं तो उन्हें इसके लिए 40% तक छूट मिलेगी। लेकिन जो लोग 3 किलो वाट से लेकर 10 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो ऐसे में उन्हें 20% तक की छूट दी जाएगी।

9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे 16वीं किस्त के 4000 रूपए,

पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इस योजना का लाभ!

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

देश के जो नागरिक फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं इसके लिए उन्हें कुछ दस्तावेज भी देने जरूरी है। यहां बता दें कि लाभार्थी को इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, अपना वोटर आईडी, अपने बैंक की पासबुक, अपनी आय का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है। इसके अलावा कैंडिडेट को अपना एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और एक मोबाइल नंबर देना होगा जो आधार कार्ड से लिंक हो। साथ ही अपनी छत की तस्वीर भी देनी होगी जिस पर आपको सोलर पैनल इंस्टॉल करवाना है।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया | Registration process for free solar rooftop scheme

अगर आप फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना है :-

  • कैंडिडेट को सबसे पहले संबंधित पोर्टल पर रूफटॉप सोलर पैनल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पंजीकरण का एक ऑप्शन मिलेगा। आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने राज्य का चयन करना है। आपके सामने अब आवेदन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सारी जानकारी को भरना है।
  • इस प्रकार से सारी जानकारी दर्ज करके आप एक बार चेक कर लें कि कहीं कोई गलती नहीं है और उसके बाद सबमिट का बटन दबा दें।
  • इतना करते ही फ्री सोलर रूफटॉप योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, गेहूं और चावल की जगह मिलेंगी ये 5 चीजें!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *