Trending

राशन की दुकानों पर मिलेगी मुफ्त साड़ियां; महिलाओं के लिए राज्य सरकार का बड़ा तोहफा | Free Saree On Ration Card

राशन की दुकान पर अनाज के साथ साड़ी भी मिलेगी. राज्य सरकार के कपड़ा उद्योग विभाग ने इस संबंध में निर्णय लिया है. राज्य में अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा, प्रत्येक परिवार को हर साल राशन की दुकान पर एक साड़ी मुफ्त मिलेगी। दिलचस्प बात यह है कि इन साड़ियों का वितरण सरकार द्वारा तय त्योहार के दिनों में किया जाएगा।

राशन कार्ड 2024 की लिंस्ट में अपना नाम

देखने के लिए यहां क्लिंक करें

Free Saree On Ration Card

चैत्र पड़वा, डाॅ. राज्य सरकार ने बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती, गौरी-गणपति और दिवाली त्योहारों पर अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को राशन की दुकान से मुफ्त साड़ी देने का फैसला किया है। सहकारिता, विपणन एवं वस्त्रोद्योग विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में सरकारी आदेश जारी किया. इस योजना से राज्य के 24 लाख 58 हजार 747 अंत्योदय परिवार लाभान्वित हो सकते हैं. इस योजना को राज्य मशीनरी निगम क्रियान्वित करेगा. वर्ष 2023-24 के लिए निगम एक साड़ी 355 रूपये में खरीदेगा।

इस योजना के लिए साड़ियों के उत्पादन, परिवहन, विज्ञापन, प्रचार-प्रसार, भंडारण और वितरण पर होने वाला खर्च राज्य सरकार द्वारा निगम को दिया जाएगा। कपड़ा विभाग ने एक एकीकृत और टिकाऊ कपड़ा नीति की घोषणा की है। इस नीति के अनुसार यह योजना 2023 से 2028 तक पांच वर्ष के लिए निर्धारित की गई है। राज्य में अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों की संख्या 24 लाख 58 हजार 747 है. इन सभी परिवारों को अगले पांच साल तक हर साल एक साड़ियां मुफ्त बांटी जाएंगी।

मोदी सरकार का किसानों को बड़ा गिफ्ट..! अब PM Kisan सम्मान निधि में मिलेंगे 8000 रुपये, देखिए 16वीं किस्त फिक्स तारीक

कपड़ा विभाग की 5 वर्ष की योजना

  • कपड़ा विभाग (महाराष्ट्र सरकार) ने एक एकीकृत और टिकाऊ कपड़ा नीति की घोषणा की है। इस नीति के अनुसार यह योजना 2023 से 2028 तक पांच वर्ष के लिए निर्धारित की गई है। Free Saree On Ration Card
  • राज्य में अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों की संख्या 24 लाख 58 हजार 747 है. इन सभी परिवारों को अगले पांच वर्षों तक (महाराष्ट्र सरकार) हर साल एक साड़ी के रूप में मुफ्त साड़ियां वितरित की जाएंगी।

राज्य सरकार से निधि

यह योजना राज्य मशीनरी निगम के माध्यम से महिलाओं के लिए क्रियान्वित की जा रही है। वर्ष 2023-24 के लिए निगम एक साड़ी 355 रूपये में खरीद रहा है। इसमें साड़ियों के उत्पादन से लेकर परिवहन और भंडारण सहित प्रचार-प्रसार तक होने वाले सभी खर्चों का भुगतान राज्य सरकार द्वारा निगम को किया जाता है। Free Saree Antyodaya Ration Card Holder

ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹2000 आना शुरू,

यहाँ से चेक करें

योजना की अवधि क्या है?

कपड़ा विभाग ने अपनी स्थिरता रणनीति की घोषणा की है। इसमें योजना का लाभ 2023 से 2028 तक लिया जायेगा. अंत्योदय राशन कार्ड यानी पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक। राज्य में कुल 24 लाख 58 हजार 747 परिवार अंत्योदय राशन कार्ड का उपयोग करते हैं. जिन व्यक्तियों के पास ये कार्ड होंगे उनके घर की महिलाओं को साल में एक बार खूबसूरत साड़ी मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *