Trending

Dairy farming loan : डेयरी खोलने पर मिलेगी 31,25,000 रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ |

Dairy farming loan : ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन, खेती के बाद दूसरा बड़ा आय का स्त्रोत है। सरकार भी किसानों को खेती के साथ पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित रही है ताकि उनकी आय में बढ़ोतरी हो सके। गांव में सरकारी योजनाओं का लाभ (Benefits of government schemes) लेकर पशुपालक किसान डेयरी (dairy) खोलकर अच्छा खास पैसा कमा सकते हैं। खास बात यह है कि डेयरी खोलने के लिए सरकार की ओर से भारी सब्सिडी (heavy subsidy) भी दी जा रही है।

डेअरी फार्मिंग लोन और सबसिडी के लिए

यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

इसके तहत यदि कोई 25 पशुओं की डेयरी खोलता है तो उसे 31,50,000 रुपए की सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। शर्त यह है कि उसे उन्नत नस्ल की गायों की खरीद करनी होगी। इसके लिए उसे गिर, साहिवाल, थरपारकर जैसी नस्लों की खरीद करनी होगी। सरकार की ओर से 25 दुधारू गायों की एक इकाई स्थापित करने की लागत 62,50,000 रुपए निर्धारित की गई है। इस पर राज्य सरकार की ओर से लाभार्थी को कुल खर्च का 50 प्रतिशत जो अधिकतम 31,25,000 रुपए है का अनुदान (subsidy) दिया जाएगा। Dairy farming loan

कैसे किया जाएगा सब्सिडी का भुगतान (How will the subsidy be paid)

इस डेयरी योजना के तहत लाभार्थी को सब्सिडी का भुगतान तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में इकाई के निर्माण पर परियोजना लागत का 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में 25 दुधारू गायों की खरीद और उनके तीन साल के बीमा और यातायात पर परियोजना लागत का 12.5 प्रतिशत अनुदान देय होगा। अंतिम और तीसरे चरण में परियोजना लागत की शेष 12.5 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा। इस तरह डेयरी के लिए आपको तीन चरणों में अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी।

पीएम आवास योजना के ₹250000 रूपये खाते में जमा होने लगे,

80 लाख घरकुल लिस्ट की में अपना नाम चेक करें

योजना में आवेदन के लिए किन दस्तावेजों  (documents) की होगी आवश्यकत

योजना में आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। योजना में आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी, वे प्रमुख दस्तावेज इस प्रकार से हैं| Dairy farming loan

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदक का मूल निवास का प्रमाण
  • आवेदन के जमीन का विवरण
  • बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • आवेदक का मोबाइलन नंबर जो आधार से लिंक हो
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

सरकार किसानों को 95% सब्सिडी पर 3HP, 5HP और 7.5HP के सोलर पंप दें रहीं है,

आज से नया ऑनलाईन आवेदन शुरु |

डेयरी के लिए सब्सिडी हेतु योजना में कैसे करें आवेदन (How to apply for subsidy scheme for dairy)

यदि आप यूपी से हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यूपी सरकार ने राज्य के किसानों के लिए नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत नंदनी कृषक समृद्धि योजना लागू की है। इस योजना को शुरुआती रूप से अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, झांसी, मेरठ, आगरा और बरेली जिलों के पशुपालक किसानों के लिए लागू किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *